जब आपका पार्टनर ब्लैकमेल करने लगे Blackmailing Se Bachne Ke Top 10 Tips

जब आपका पार्टनर ब्लैकमेल करने लगे Blackmailing Se Bachne Ke Top 10 Tips  – आपका पार्टनर (बॉयफ्रेंड), यदि ब्लैक-मेलिंग का रास्ता अपना कर आपसे गलत मांग करता है, तो बजाए समर्पण के उसे ईंट का जवाब पत्थर से दें. आपके ऐसा करने पर जहां उसके हौसले पस्त होंगे, वही वह कभी ऐसी मांग नहीं करेगा.

युवावस्था में कब प्रेम हो जाए, पता ही नहीं चलता. और दो दिलों का साथ रहते-रहते सीधा शारीरिक सम्बन्ध से ना जुड़े, इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता है. ऐसे में शारीरिक सम्बन्ध संबंध तो बनते ही हैं और इसमें दोनों की रजामंदी भी होती है. आपसी चाहत और जवानी के आकर्षण में यह संबंध बन तो जाते हैं, लेकिन बाद में अधिकतर युवक अपनी इच्छा पूर्ति के लिए या फिर अपनी मांगे मनवाने के लिए इन क्षणों का गलत इस्तेमाल करते हुए अपनी प्रेमिका से आगे भी इसकी मांग करते हैं. अगर गर्लफ्रेंड ना माने और उसकी हरकतों की वजह से रिश्ता तोड़ दे, तो फिर ब्लैकमेलिंग पर अपनी मनमानी करते हैं.

इस ब्लैकमेलिंग के कारण कई बार लड़कियां इतना टूट जाती हैं, कि वह गलत रास्ता अपना लेती है. ऐसा ही एक उदाहरण हम आपको यहां पर पेश करेंगे जिसमे सभी नाम काल्पनिक लिए गएँ हैं  –  एक वाकया लड़की रीना के साथ हुआ कि वह अपने प्रेमी के प्यार में इस कदर पागल हो गई, कि उसने अपना सब कुछ उसे सौंप दिया. उसने उससे शारीरिक सम्बन्ध सम्बन्ध बना लिए, लेकिन जब उसे अपनी गलती का एहसास हुआ, तो उसने अपने प्रेमी से भी भविष्य में इस गलती को ना दोहराने और दोनों को खुद पर संयम रखने की बात कही. लेकिन उसके प्रेमी को तो ऐसा चस्का लग गया था, कि अब वह बार-बार रीना से इसकी मांग करने लगा. वह उसके ना मानने पर वह उसे धमकाता हुआ ब्लैकमेल करने लगा. वैसे भी लड़कों को यदि अपनी गर्लफ्रेंड से शारीरिक सम्बन्ध का मजा नहीं मिलता तो वह रिश्ता हमेशा सतही ही होता है. इसलिए लड़कों से दोस्ती करते समय थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है.

रीना भी लोकलाज के भय से उसकी हर बात चुपचाप मानने लगी. लेकिन जब इस स्थिति बेकाबू हो गई, तो उसने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया. ऐसा सिर्फ रीना के ही साथ नहीं, बल्कि अधिकांश युवतियों के साथ होता है. इसलिए यदि आप भी अपने प्रेमी की ब्लैकमेलिंग का शिकार हो रही है, तो कोई गलत कदम उठाने से के बजाय डटकर उसका मुकाबला करें. कभी भी उसकी ब्लैक मेलिंग का शिकार ना बने.

आप यदि निम्न बातों का ध्यान देंगी तो आसानी से कोई न कोई राह निकल आएगी –

1. आप कभी अपने प्रेमी की सभी बात मानने की भूल ना करें

प्रेम में जहां युक्तियां अपना सर्वस्व लुटाने को तैयार रहती हैं, वही प्रेमी को सबक सिखाने के लिए भी किसी हद तक जाने में गुरेज नहीं करना चाहिए. ऐसे में अगर आपका प्रेमी, आपसे कोई गलत बात मानने को कहे और आपके ना मानने पर उन अंतरंग क्षणों के उसने जो वीडियो क्लिप बनाए थे. उनको उजागर करने के लिए कहे, तो ऐसे में आप डरे नहीं और ना ही उसकी गलत बातों को माने. बल्कि उसे बोल्ड्ली जवाब दें, कि मैं तुम्हारी ऐसी धमकियों से डरने वाली नहीं हूं. क्योंकि उसमें अगर मेरी गलती थी, तो तुम भी बराबर के भागीदार थे और तुमने ही मुझे ऐसा करने के लिए उकसाया है. इसलिए तुम्हें जो करना है कर लो, इससे उसे समझ में आ जाएगा, कि यहां बात बनने वाली नहीं है. बल्कि यहां तो मेरे ही फंसने  के चांसेस ज्यादा है. ऐसे में वह आपको दोबारा ब्लैकमेल करने की कोशिश नहीं करेगा.

[जाने – रूठी गर्लफ्रेंड को कैसे मनाये Ruthi Girlfriend Ko Kaise Manaye in Hindi]

2. गिड़गिड़ाए नहीं सामना करें

अक्सर जब गलती हमारी तरफ से होती है, तो हम खुद को सही साबित करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं. अगर आपका पार्टनर आपको ब्लैकमेल करे, तो उसके सामने गिड़गिड़ाए नहीं, कि प्लीज मुझे माफ कर दो. तुम्हारे ऐसा करने से कौन मुझसे शादी करेगा, मेरे पैरेंट्स मुझे घर से निकाल देंगे, वगैरह-वगैरह. बल्कि उसे ईट का जवाब पत्थर से देना चाहिए जिससे कि उसकी अकल ठिकाने आ जाए.

अगर आप उसके सामने भीख मांगेगी तो वह आपको और परेशान करेगा. इस बात को याद रखें कि जुर्म करने वाला जितना दोषी होता है, उतना ही जुर्म सहने वाला भी होता है. इसलिए जब वह आपको परेशान करे, तो कड़े शब्दों में कह दे कि अगर दोबारा ऐसी हरकत करने की कोशिश की तो पुलिस को शिकायत कर धज्जियां उड़ाने में मुझे देर नहीं लगेगी. आपकी हिम्मत देख कर वह कदम पीछे खींचने में ही अपनी भलाई समझेगा.

3. पेरेंट्स से ना छिपाएं

सामने वाला आपको तभी ज्यादा तंग करता है, जब उसे पता होता है कि आप अकेली हैं. और घर पर डांट के डर से किसी से भी हमारे बीच बने अवैध संबंधों की बात शेयर नहीं करेंगी. ऐसे में भलाई इसी में है, कि आप अपने पेरेंट्स से कुछ न छिपाए. इस बात के लिए भी तैयार रहें कि पेरेंट्स यह सुनकर आप पर नाराज भी होंगे. लेकिन कुछ ही देर में वह नॉर्मल होकर आपको और आपकी स्थिति को समझेंगे और आप को इस सिचुएशन से बाहर निकालने के लिए जी जान लगा देंगे. जब आपके बॉयफ्रेंड को इस बात का पता चलेगा, कि अब आप अकेली नहीं हैं, तब उसके हौसले खुद-ब-खुद पस्त हो जाएंगे.

4. नशा से बनायें दूरी 

जब कुछ चीजे हमारे बस में नहीं रहती तब हम तनाव में रहने के कारण डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. और अपने गम को भुलाने के लिए नशीली चीजों का सेवन करने से भी नहीं कतराते. जिससे परिस्थितियां पहले से भी ज्यादा बदतर होने लगती है. ऐसे में आप खुद को कंट्रोल में रखें. क्योंकि आपकी ऐसी हालत का कोई भी फायदा उठा सकता है और इस दौरान कोई भी ऐसा कदम न उठाएं, जिससे आपको जिंदगी भर पछताना पड़े.

[जाने –  जाने क्या हैं सिंगल रहने के फायदे ]

5. कुछ समस्या होने पर सब कुछ खत्म ना समझे

भले ही आप अपने बॉयफ्रेंड की ब्लैकमेलिंग से परेशान हो, लेकिन फिर भी इसकी वजह से अपना सब कुछ ना छोड़ दे या न सोचें कि मेरा तो सब कुछ खत्म हो गया. बल्कि पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी जिंदगी जिए. दोस्तों से मिले जुले, वहां घूमने फिरने जाएँ आप जाने की पहले सोचती थी, यदि कोई फ्रेंड विश्वासपात्र हैं तो उससे अपने मन की बात शेयर करें. निश्चित ही आपको वहां से सही राय मिलेगी. इस दौरान उस लड़के भी खुशी से जी कर दिखा दें, कि उसकी इन धमकियों से आपकी लाइफ रुकने वाली नहीं है.

6. सोशल साइट से दूरी बनाकर रखें

ब्लैक मेलिंग के दौरान खुद को सोशल साइट से दूर कर लें. क्योंकि ऐसा भी हो सकता है, कि वह आपके फोटो के साथ छेड़छाड़ करके आपके प्रोफाइल पर टैग कर दे या फिर कुछ अश्लील बातें लिखकर आपको लोगों के सामने बदनाम करने की कोशिश करें. ऐसे में आप हर किसी को तो सफाई देने से रहीं. और जरूरी भी नहीं कि हर कोई आपकी बात पर विश्वास करें. इसलिए अच्छा है, कि सोशल साइट से खुद को दूर ही रखें तो अच्छा रहेगा.

7. गलत कदम न उठाएं

हो सकता है, कि आपने भावनाओं में बहकर अपने प्रेमी के साथ एक रात भी बिताई हो और इन अंतरंग पलों की वीडियो आपके पार्टनर ने चोरी छिपे बना ली हो और उसी के आधार पर वह आप को ब्लैकमेल कर रहा हो कि अगर तुमने मेरे दोस्तों को खुश नहीं किया, तो मैं यह वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल कर दूंगा और आप इस डर से सुसाइड जैसा कदम उठा बैठें. जो सही नहीं है, क्योंकि इससे नुकसान आपका ही होगा. दुनिया आपको ही गलत ठहराएगी. इससे अच्छा है, कि आप डटकर उसका मुकाबला करें और उसे सबक सिखाएं, ताकि वह भविष्य में किसी और से ऐसी हरकत ना कर पाए.

8. सोसायटी की चिंता ना करें

जब आपने बॉयफ्रेंड बनाते वक्त सोसायटी की चिंता नहीं की थी, तो अब क्या परवाह. अगर आप इस डर के मारे अकेले ही उसके सारे जुल्म सहते रहेंगीं तो वह आपको और सताएगा, इसलिए जब भी वह आपको धमकी दे कि अगर मेरी बात नहीं मानी तो मैं तुम्हारी कॉलोनी में आकर तुम्हारा तमाशा बनाऊंगा. तो आप खुलेआम इस चैलेंज को एक्सेप्ट करें, फिर अगर उसने आपकी एरिया में आकर सच्चाई बताने या फिर आपको फंसाने की कोशिश की तो आप इस बात को स्वीकार ना करें. कि आप और उसके बीच कोई रिलेशन था और उल्टा उसे ही भीड़ के हवाले कर दे. जिससे भविष्य में वह किसी भी लड़की के साथ ऐसा करने की हिम्मत नहीं जुटा पाएगा.

9. अकेले में मिलना यानी खतरा

हो सकता है, कि आपका बॉयफ्रेंड खुद को सुधारने की बात कहे और अपनी गलती का पश्चाताप करने के लिए आपको ऐसी अनजान जगह पर बुलाए, जिसके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना हो. तो ऐसे में आप उससे बिल्कुल ना मिले. क्योंकि भले ही आप उसकी मीठी-मीठी बातों में आकर उसे माफ करने के बारे में सोच भी ले. लेकिन उसके मन में आपके प्रति क्या चल रहा है, इस बारे में सिर्फ वही जानता है. इसलिए उस पर दोबारा विश्वास करने की भूल ना करें. साथ ही उसके दोस्तों की बातों में भी ना आएं. क्योंकि हो सकता है, कि यह भी उसी की कोई नई चाल हो, जिसमें आपको फंसाने की साजिश हो. इसलिए भावुकता में आकर होश ना खोए.

10. पुलिस से मदद लें

ब्लैक मेलिंग की सूचना तुरंत पुलिस को दें और पुलिस को पूरी बात से अवगत कराएं. इस बात से डरे नहीं, कि अगर आपके साथी को पता चल गया तो वह आपको और तंग करेगा. क्योंकि पुलिस इस तरह से जांच करेगी कि आपका नुकसान भी नहीं होगा और अपराधी पकड़ा भी जाएगा.

[इसे भी पढ़ें – पत्नी को खुश रखने के 15 टिप्स Top Tips To Keep Wife Happy]

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

यदि आप चाहती हैं कि सम्बन्ध बनाने के बाद कोई आपको बाद में ब्लैकमेल ना करें, इसके लिए रिलेशन के दौरान इन बातों का ध्यान रखें –

1. पर्सनल बातें कभी ना बताएं

हम ब्लैकमेलिंग का शिकार तभी होते हैं, जब अपने पार्टनर पर खुद से भी ज्यादा विश्वास कर, उसे अपनी पर्सनल बात बता देते हैं. जिससे जब रिलेशन टूटता है, तो वह इन्हीं सब बातों से हमें ब्लैकमेल करने की कोशिश करता है. इसलिए कोशिश करें, कुछ बातों को गुप्त रखने की.

2. खुद पर संयम रखना सीखें

यह सच है कि जब एक लड़की और एक लड़का आमने-सामने होते हैं, तो उनमें एक दूसरे को पा लेने की इच्छा होती है और कई बार इसी इच्छा के चलते सारी हदें पार हो जाती हैं. भले ही उस दौरान आप खुद पर कंट्रोल ना रख पाए, लेकिन अगर पार्टनर यदि उन पलों को कैमरे में कैद करने को कहे, तो साफ इंकार कर दे. क्योंकि वह इसी के जरिए आप को ब्लैकमेल कर सकता है.

3. हमेशा अलर्ट रहें

यदि आप सम्बन्ध बनाते समय, अपने बॉयफ्रेंड को कुछ गलत करते देखे तो चुप ना रहे, बल्कि उसे टोके और खुद भी अलर्ट रहें.

4. लिखित रूप में कोई प्रूफ न दें 

आप चाहे अपने बॉयफ्रेंड से कितना भी प्यार और उस पर कितना भी विश्वास करें, लेकिन फिर भी लिखित में कोई ऐसा प्रूफ न छोड़े, जो आपको आगे चल कर मुसीबत में डाल दे.

यदि इन बातों का ध्यान रखती हैं तो आप खुद को ब्लैक मेलिंग का शिकार होने से बचा सकती हैं. वैसे तो सबसे अच्छा यह है कि आप समय रहते शादी कर लें, तो सारी मुशीबत अपने आप ही दूर हो जायेगी. हमारा कहने का मतलब यह है कि यदि आप बालिग हैं और अपने बॉयफ्रेंड को चाहती हैं तो उससे शादी का प्रपोजल दें. यदि वह वास्तव में आपके साथ गंभीर है तो उसका जवाब सकारात्मक ही होगा.