6 स्टेप में अपने ब्लॉग में ट्रैफिक लाने का तरीका

top 6 ways to increase traffic of blog in hindi

यदि आप Blog चलाते हैं और इस बात को लेकर परेशान हैं कि आपके ब्लॉग में कोई विजिटर्स नहीं आते हैं तो आपको कुछ विशेष जानने और करने की जरूरत है और इसी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। आप इस बारे में जरूर परेशान होंगे कि आपका ब्लॉग गूगल में कभी भी रैंक क्यों नहीं करता है और इसके बावजूद कि आप बहुत मेहनत करते हैं।

 ऐसी समस्या फेस करने वाले आप अकेले नहीं हैं, बल्कि आपके जैसे बहुत सारे Bloggers या Business Owners है जो कि काफी समय और पैसा कंटेंट को बनाने और उसे पब्लिश करने में करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें निराशा हाथ लगती है, क्योंकि उनके ब्लॉग पर Visits नहीं आते हैं।

मैं भी आप ही की तरह हूं, क्योंकि मैं यह Blog चला रहा हूं और इस समस्या से पहले भी गुजर चुका हूं । इसीलिए मैं अपना अनुभव और कुछ तरीके आपको बताऊंगा जिससे कि आपको मदद मिल सकती है और आपके ब्लॉग को गूगल में रैंकिंग करने में आसानी होगी ।

पिछले 12 महीनों की अगर बात करें तो मेरे ब्लॉग पर केवल 5000 Visitors आते थे लेकिन अब यह बढ़कर 1 lakh हो चुके हैं जो कि काफी अच्छी उपलब्धि है ।

इस आर्टिकल में हम आपको 6 स्टेप्स में यह बताएंगे कि आप अपने ब्लॉग या किसी आर्टिकल पर अच्छा-खासा ट्रैफिक कैसे ला सकते हैं । एक-एक करके इसके बारे में बात करते हैं-

1. Keyword Research (कीवर्ड रिसर्च) पहला स्टेप है

आपने Keyword के बारे में तो सुना ही होगा, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप है जो कि SEO में महत्वपूर्ण है। कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले बेसिक कीवर्ड रिसर्च काफी लाभकारी होता है। इसीलिए आप उन Keywords को टारगेट करें, जिसके बारे में आपका ब्लॉग है या जिसके बारे में आपकी आर्टिकल लिखी जा रही है।

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर (Google Keyword Planner) की हेल्प ले सकते हैं, जिससे आपको कुछ ऐसे कीवर्ड्स मिल जाएंगे जिन्हें कि आप बड़े आराम से Rank कर सकते हैं जिसमें कम कंपटीशन वाले long-tail Keyword सबसे अच्छे होते हैं।

 Long-tail Keyword का मतलब यह होता है कि आप 3 या ज्यादा शब्दों वाले Keyword को टारगेट करें। लेकिन कीवर्ड को टारगेट करने के साथ ही आपको यह ध्यान देना जरूरी है कि जो आपका टॉपिक हो उसी से रिलेटेड कीवर्ड होना जरूरी है और आप एक साथ एक या दो कीवर्ड को टारगेट कर सकते हैं। लेकिन किसी भी कीवर्ड को बार-बार यानी कि अधिक बार यूज करना भी नुकसानदायक हो सकता है। इसीलिए इस पर बैलेंस रखना जरूरी है। उदाहरण के लिए आप अपने कीवर्ड को पूरी पोस्ट में चार से पांच बार इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि उस पोस्ट में लिखे गए शब्दों की संख्या 1000 है।

2. On-page SEO

On-page SEO बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इससे आप अपने पोस्ट यानी आर्टिकल में कीवर्ड को सही प्रकार से रख पाते हैं, साथ ही साथ और भी कई चीजें हैं जो महत्वपूर्ण है। इसके लिए WordPress में कुछ Plugin है जो कि काफी काम की है; जैसे Yoast SEO / All in One SEO. 

 इन जगहों पर आपको कीवर्ड या Keyword Phrase को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए-

  • आर्टिकल के Title tag;
  • URL (e.g., www.mydomain.com/keywords-here) में शामिल करें;
  • Header tags (H2, H3, etc.)
  • Alt image tags and image captions (where relevant)
  • अपनी आर्टिकल के अंदर Throughout your content

लेकिन आपको यह याद रखना होगा की कीवर्ड को टारगेट करने की बजाय टॉपिक को टारगेट करना होगा क्योकि गूगल अब काफी स्मार्ट हो गया है।

3. ऐसे फॉर्मेट में आर्टिकल लिखें जोकि अधिक शेयर किया जाय और लिंक अधिक किया जाय

जैसा की हम सभी जानते हैं अधिक शेयर किये जाने और अधिक लिंक होने से ट्रैफिक अधिक आता है, इसलिए हमें ऐसे पोस्ट लिखने चाहिए जोकि अधिक शेयर किये जाए और साथ ही अधिक लिंक्स मिलें।

इसके लिए आपको अपनी लिखने की स्टाइल में बदलाव करना पद सकता है। जैसे कि इस प्रकार लिखने से अधिक शेयर और बैकलिंक मिलते है –

  • Listpost
  • Infographic
  • Quiz
  • How To

 उपरोक्त को BuzzSumo and Moz की रिसर्च के द्वारा साबित किया गया है। कहने का अर्थ यह है जो आर्टिकल या पोस्ट बढ़िया रिसर्च और अच्छे कोन्टेनेट के साथ लिखा होता है उसमें ट्रैफिक अधिक होता है।

4. आर्टिकल या पोस्ट शब्दों के संख्या कितनी होनी चाहिए ?

शब्दों की संख्या की करें तो यह कहाँ जाता है कि एक निश्चित सख्या का होना इस बात की Guarantee नहीं होती कि उतने शब्दों का इस्तेमाल करने पर अधिक ट्रैफिक आएगा। क्योकि 100 शब्दों के साथ भी आर्टिकल रैंक करती है और 5000 शब्दों वाली भी नहीं रैंक करती।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं की शब्दों की संख्या कोई मायने नहीं रखती। एक रिसर्च के अनुसार सही कंटेंट एंड प्रेजेंटेशन के साथ 1250 शब्दों की आर्टिकल सही मानी जाती है।

इससे हम यह कह सकते हैं की आप 1250 शब्दों से ऊपर की आर्टिकल जरूर रखे और साथ अपने कंटेंट पर जरूर ध्यान दें।

5. अपने आर्टिकल / ब्लॉग को सोशल मीडिया में प्रमोट करें

एक research में यह बात सामने आयी हैं कि जिस पोस्ट को सोशल मीडिया में प्रमोट नहीं किया जाता वह बहुत अधिक attention नहीं पाती। इसीलिये आपको अपनी लिखी गयी पोस्ट को सोशल मीडिया में जरूर पोस्ट करना चाहिए।

इसके लिए आपको अपने सोशल मीडिया के सभी अकाउंट में अपनी पोस्ट को जरूर शेयर करना चाहिए। यदि आपकी following ठीक ठाक है तो आपको कोई परेशानी नहीं आएगी और यदि आप नए है तो कुछ पैसे खर्च करके अपनी Following जल्दी बढ़ाई जा सकती है।

6. Get Links for your Blog

यह स्टेप बहुत महत्वपूर्ण हैं। कुछ लोग इस बात पर कोई ध्यान नहीं देते, लेकिन एक्सपर्ट ब्लॉगर इस पर विशेष ध्यान देते हैं और काफी पैसे खर्च करते हैं। लेकिन आपको शुरू में ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

आपको Nofollow लिंक बनाने से शुरुवात कर सकते हैं। इस प्रकार की लिंक आपको दूसरे ब्लॉग पर कमेंट करने से मिल जाएगी। आप इसके लिए आपके topic से सम्बंधित WordPress पोस्ट या Blogspot पर कमेंट के समय अपनी आर्टिकल का URL लिखकर कर सकते हैं।

इसके साथ ही यदि आपकी आर्टिकल बढ़िया है तो अन्य वेबसाइट खुद ही आपको लिंक करेगी। इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं –

  • अपने ब्लॉग की पुरानी पोस्ट से नयी पोस्ट को लिंक करने से भी अच्छा प्रभाव मिलता है और साथ ही कुछ ट्रैफिक भी मिलता है।
  • आप किसी दुसरे ब्लॉग में Guest Post लिखते हों तो अपनी पोस्ट को लिंक करें।
  • आप कुछ ब्लॉगर और वेबसाइट owners को कांटेक्ट करके अपनी पोस्ट के बारे में बताये। ऐसे में कुछ लोग आपकी पोस्ट को जरूर लिंक करेंगे जिससे आपको फायदा मिलेगा।

Conclusion

आप अपने ब्लॉग को बनाने और मेन्टेन करने पर अपना काफी समय और पैसा लगा रहे होंगे। इसलिए इसका सफल होना आपके लिए जरूरी है। यदि इस 6 Steps /Tips को फॉलो करते हैं तो आपको जरूर फायदा मिलेगा।

और अधिक जानकारी या किसी डाउट के लिए नीचे कमेंट लिखें।

2 Comments

  1. I think that what you typed made a ton of sense. But, what
    about this? what if you were to create a killer headline?
    I am not suggesting your content is not solid, but what if you added something that grabbed people’s attention? I mean 6 स्टेप में अपने ब्लॉग में ट्रैफिक लाने का तरीका
    6 ways to increase traffic of blog is a little vanilla.
    You could look at Yahoo’s home page and note how they create
    post headlines to get viewers interested. You might add a related video or a related
    picture or two to get readers excited about everything’ve got to say.
    In my opinion, it might make your posts a little bit more interesting.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *